Saturday 30 March 2013

जानिए वो तरीके जिनसे आप कमा सकते है घर बैठे कमायें लाखों रूपये



आज तेजी से बदले समाज में इंटरनेट के उपयोगकर्ता की संख्या भी तेजी से बढ रही है।

इंटरनेट केवल जानकारियां  जुटाने  करने का ही साधन  नहीं रहा बल्कि कई ऐसे उपाय हैं, जिससे  आप मालामाल हो सकते हैं। आज के समय में कम्प्यूटर और इंटरनेट हमारी जिंदगी का वो हिस्सा बन चुके हैं जो न केवल जिंदगी को आसान कर रहे हैं बल्कि आप उनसे रोजगार भी पा सकतें हैं।

 ऑनलाइन सामानों की बिक्री करना
इस काम में ज्यादा झंझट  है  केवल ऐसी चीजों को एकत्र कर लें, जो एंटीक और शानदार हो। ये चीजें कुछ भी हो सकती हैं। इस सभी को लेकर एक विक्रेता वेबसाइट बनाएं। इसके लिए ईबे डॉट कॉम जैसी वेबसाइट  आपकी मदद कर सकता है। अपने द्वारा बनाए गए विक्रेता वेबसाइट पर बेचने वाले सामान की फोटो और शुरुआती कीमत का विवरण भी दें। जो भी व्यक्ति आपके सामानों में रुचि रखता होगा, वो आपके सामान की कीमत लगाएगा। इस प्रकार आप घर बैठे ही कमाई कर सकते हैं। 

 गूगल ब्लॉग या वर्डप्रेस से कमा सकते हैं पैसे
अगर आप लिखने में अच्छे  है तो तो आप इस माध्यम से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए ब्लॉगिंग एक अच्छा माध्यम है। इसके लिए आपको अपनी रुचि के अनुसार एक ब्लॉग क्रिएट करना होगा। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है लेकिन यकिन मानिये कुछ दिनों की मेहनत के बाद आप बेहतर पैसे कमाने लगेंगे। 

खुद की बनायीं वस्तुओं से कमाइए पैसे 
इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होगी, और इस पर उन वस्तुओं के बारे में बताइये, जिसे आपने खुद अपने हाथ से बनाया है। जैसे घर में सजावट की वस्तुए या फिर खाने-पीने के सामान आदि को इसमें ऐसी चीजे शामिल की जा सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग के इच्छुक लोग आपके वस्तुओं की खरीदारी करेंगे और आपकी कमाई होगी।

फ्रीलांसिंग से भी कमाइए पैसे 
यह प्रक्रिया ब्लोगिंग जैसी ही है । आज बहुत सी कंपनियां हैं जो अपना लिखने का काम फ्रीलांसर से करवाती हैं। इस पेशे में आप को बहुत से अलग-अलग क्षेत्र मिलेंगे, जिनमें से आप अपनी रुचि के क्षेत्र का चयन कर पैसे कमा सकतें हैं।  फ्रीलांसिंग में आपको कुछ प्रोजेक्ट दिए जाते हैं या तो उन्हें ट्रांसलेट करना होता है या फिर आपको कोई टॉपिक दिया जाता है, जिस पर आपको आर्टिकल लिखना होता है। जिसके बदले ये कंपनियां आपको अच्छा पैसा देती हैं। 

डोमेन नेम फ्लीपिंग
डोमने नेम फ्लीपिंग ठीक उसी तरह से है, जैसे किसी पुराने मकान को खरीदकर उसे सजा-धजा कर दुबारा ऊंचे दाम में बेचा जाता है। आपके द्वारा खरीदे गए डोमेन नेम को आम भाषा में वेबसाइट का नाम  दिया जाता है। 

फानेंसियल सर्विसेज
यदि आप कॉमर्स में रुचि रखते हैं तो यह काम पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक वेबसाइट का निर्माण करना होगा, जिस पर आप अपने ग्राहकों को वित्तिय सलाह या फिर उनके टैक्स आदि का विवण दे सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाईन ही मेल या फिर चैट के माध्यम से अपने क्लाइंट से कम्यूनिकेशन कर सकते हैं। 

कस्टमर सर्विसेज भी है पैसे कमाने का अच्छा तरीका 
इन दिनों लगभग सभी कंपनियां अपने ग्राहकों के सम्पर्क में रहना चाहती हैं और ग्राहक भी यूज किए जाने वाले उत्पाद के बारे में किसी भी शिकायत को जल्द हल करने के लिए कंपनी से सम्पर्क करना चाहते हैं। ऐसे में  आपको ऑनलाइन कस्टमर एक्जीक्यूटिव के तौर पर ग्राहकों के सामने पेश करता है। आपको उस ग्राहकर से बात कर उसे सलाह देनी होती है। इस तरह आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। 

एसईओ रिव्यूविंग से बनिए खुद का सीईओ
एसईओ का कार्य यह होता है कि वो वेबसाइट के कंटेट को जो कि रीडर द्वारा सर्च किया जाता है उनके कीवर्ड के अनुसार सबसे नजदीक का रिजल्ट प्रदान करता है। इसके लिए बहुत सी कंटेंट बेस्ड वेबसाइट ऑन लाईन एसईओ डेवलपर हायर करती है। इसमें लोगों को कंटेंट में अपने विवेक के अनुसार बेहतरी कीवर्ड और एसईओ का प्रयोग करना होता है, ताकि आपका कंटेंट सर्च में सबसे ऊपर हो। इसके लिए कंपनियां पैसे देती हैं।

ऑनलाइन टीचर बन कमा सकते हैं पैसे
आज के समय में ऑनलाइन टीचर की डिमांड अच्छी-खासी तौर पर हो रही है। आप एक बेहतर ऑनलाइन ट्यूटर बन कर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए एक वेबसाइट है ट्यूटर डॉट कॉम, जहां आप आवेदन कर एक बेहतरी ट्यूटर बन सकते हैं।

1 comment:

  1. बहुत सुन्‍दर जानकारी है, बस ब्‍लाग के कलर के कारण पढने में असुविधा हो रही है क़पया इसे ठीक करने का कष्‍ट करें
    हिन्‍दी तकनीकी क्षेत्र की अचंम्भित करने वाली जानकारियॉ प्राप्‍त करने के लिये एक बार अवश्‍य पधारें
    टिप्‍पणी के रूप में मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ साथ पर अनुसरण कर अनुग्रहित करें MY BIG GUIDE

    शीर्ष पोस्‍ट
    गूगल आर्ट से कीजिये व्‍हाइट हाउस की सैर
    अपनी इन्‍टरनेट स्‍पीड को कीजिये 100 गुना गूगल फाइबर से
    मोबाइल नम्‍बर की पूरी जानकारी केवल 1 सेकेण्‍ड में
    ऑनलाइन हिन्‍दी टाइप सीखें
    इन्‍टरनेट से कमाई कैसे करें
    इन्‍टरनेट की स्‍पीड 10 गुना तक बढाइये
    गूगल के कुछ लाजबाब सीक्रेट
    गूगल ग्‍लास बनायेगा आपको सुपर स्‍मार्ट

    ReplyDelete